किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को क्या फायदा होता है


किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण हांसिल कर सकते हैं। इस कार्ड के माध्यम से किसान भाइयों को सस्ती दर पर कर्ज मिलता है। किसानों की सहायता के लिए सरकार की ओर से विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें से एक किसान क्रेडिट कार्ड भी है। कृषक भाई को इस कार्ड के माध्यम से बेहद कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले कृषकों की आयु कितनी होनी चाहिए। साथ ही, कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। ये हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड से सस्ती ब्याज दरों पर तीन लाख रुपये तक का कर्ज सुगमता से मिल जाता है। इस लोन पर ब्याज दर 7 प्रतिशत से शुरू होती है। वहीं, समय पर लोन चुकाने वाले कृषकों को ब्याज दर में 3 फीसद तक की छूट प्रदान की जाती है। इस प्रकार किसान क्रेडिट कार्ड से लिए जाने वाले कर्ज पर सिर्फ 4 प्रतिशत की ब्याज दर देनी होती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा प्राप्त करने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। किसान के समीप कम से कम 2 एकड़ कृषि जमीन होनी चाहिए। साथ ही, किसान भाइयों का बैंक खाता भी होना जरूरी है। किसान क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए किसान को संबंधित बैंक की शाखा में जाना आवश्यक है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसान कृषि के कार्यों के लिए आवश्यक धनराशि हांसिल कर सकते हैं। इस कर्ज का इस्तेमाल किसान भाई खाद, बीज, कृषि मशीन, पशुपालन और मछली पालन आदि के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 66 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगी यह राज्य सरकार, मिलेगी हर प्रकार की सुविधा

KCC बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक खाते की जानकारी
  • कृषि भूमि से जुड़े दस्तावेज


#कसन #करडट #करड #क #जरए #कसन #क #कय #फयद #हत #ह

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top