मोदी जी ने पीएम किसान सम्मान निधि की सहायता राशि दोगुनी करने का ऐलान किया


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल, किसानों को इस योजना में वार्षिक 6,000 रुपये तक प्रदान किए जाते हैं। साथ ही, वर्तमान में किस्त की इस धनराशि को दोगुना कर दिया गया है। चलिए ऐसे में जानते हैं, कि किन किसानों को पीएम किसान योजना का यह फायदा मिलेगा।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में एक काफी बड़ा बदलाव करने का ऐलान किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों की आर्थिक तौर पर मदद करने के लिए वार्षिक 6,000 रुपये तक देती हैं। परंतु, केंद्र सरकार ने हाल ही में राजस्थान के किसानों के लिए इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी कर 12,000 रुपये वार्षिक देने का वादा किया है। जानकारी के लिए बतादें, कि बीते कल मतलब कि 20 नवंबर, 2023 के दिन राजस्थान के हनुमानगढ़ में पीएम मोदी ने चुनावी जनसभा में कहा कि “राजस्थान बीजेपी ने किसानों से एमएसपी/MSP पर फसल खरीदने का निर्णय किया है। साथ ही, उन्हें बोनस भी प्रदान करेगी। राजस्थान बीजेपी ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 12,000 रुपये तक देने का फैसला भी किया है।”

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कितने रुपए मिलेंगे

दरअसल, राजस्थान में आजकल सियासी सरगर्मियां चरम सीमा पर हैं। क्योंकि विधानसभा चुनाव पास आते जा रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने सोमवार को राजस्थान राज्य का दौरा किया एवं किसानों के लिए विभिन्न घोषणाऐं की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कृषकों को कर्ज में डुबो दिया। आगे उन्होंने कहा कि कपास की लाखों हेक्टेयर फसल जो कि बर्बाद हुई हैं, कांग्रेस को उसका जवाब देना पड़ेगा। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि जिन्होंने किसान को ठगा है, उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा। इसी क्रम में राजस्थान भाजपा ने निर्णय लिया है, कि राज्य के किसानों की फसल की MSP पर खरीद करेंगे। इसके साथ-साथ किसानों को बोनस भी प्रदान करेगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाली धनराशि को बढ़ाकर 12,000 रुपये तक कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नहीं जुड़े हैं? फौरन करें ये काम

किसानों को सस्ती खाद प्रदान करने हेतु सरकार करोड़ों खर्च कर रही है

राजस्थान की चुनावी रैली में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि किसानों की सहायता के लिए सरकार सदैव उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि कृषकों के लिए सस्ती खाद हेतु केंद्र सरकार के द्वारा करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। जिससे कि किसान को सस्ती खाद प्राप्त हो सके एवं खाद के लिए उन्हें कहीं और न भटकना पड़े। उन्होंने आगे कहा कि विश्वभर में यूरिया की एक बोरी की कीमत तकरीबन 3,000 रुपये तक मिलती है। लेकिन, वहीं भारत में यूरिया की एक बोरी की कीमत सरकार के द्वारा 300 रुपये से भी कम भाव पर किसानों को मुहैय्या करवाई जाती हैं।


#मद #ज #न #पएम #कसन #सममन #नध #क #सहयत #रश #दगन #करन #क #ऐलन #कय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top