PM Kisan ​Samman Nidhi Yojana This Time These Farmers Did Not Get Money And Next Time Also

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment: बीते दिनों किसानों के खाते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी. जिसका लाभ देश भर के करोड़ो किसान भाइयों को मिला था. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के करोड़ों किसान भाइयों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. ये रुपये किसान भाइयों के खातों में तीन किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. मगर ऐसे कई किसान भी हैं जिन्हें इस अभी तक इस किस्त का लाभ नहीं मिला है.

किन किसानों को मिलता है लाभ

योजना का लाभ पाने वाले किसान को भारत का नागरिक होना चाहिए. किसान को भूमि का स्वामित्व होना चाहिए. किसान की भूमि का कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक नहीं होना चाहिए. वहीं, किसान का परिवार किसी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए. इसके अलावा किसान के परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

किन किसानों को नहीं मिला लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का लाभ उन किसानों को नहीं मिला है, जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया था. जिन किसानों का आवेदन स्वीकार नहीं किया गया था. जिन किसान भाइयों ने योजना के पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं किया था. इसके अलावा जिन किसानों ने योजना की शर्तों का उल्लंघन किया था, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिला.

यदि कोई भी किसान भाई योजना का लाभ नहीं पा रहा है, तो उसे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक करना चाहिए. यदि किसान का नाम लाभार्थी सूची में नहीं है, तो उसे योजना के लिए आवेदन करना चाहिए. आवेदन पत्र योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆 *T&C Apply 

यह भी पढ़ें- 10वीं पास युवाओं के लिए खाद-बीज व्यापार शुरू करने का नया रास्ता

#Kisan #Samman #Nidhi #Yojana #Farmers #Money

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top