Shukrawar ke Upay: शक्रवार को करें ये 6 उपाय, मां लक्ष्मी खोल देंगी उन्नति के मार्ग, धन-दौलत से भर जाएगा घर

Friday Remedies: आज यानी शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. यह दिन शुक्र ग्रह (Shukra Grah) को भी समर्पित होता है. मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी जिस घर में वास करती हैं, जिनके ऊपर अपनी कृपा बरसाती हैं, उस घर में सदा धन-धान्य, सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही कार्यों में सफलता की भी प्राप्ति होती है. लक्ष्मी मां धन की देवी कहलाती हैं, वहीं शुक्र ग्रह को भौतिक सुखों, धन-संपदा का कारक माना जाता है. यदि आप लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, उनकी कृपा दृष्टि अपने ऊपर बनाए रखना चाहते हैं, आर्थिक तंगी दूर कर सुख-समृद्धि चाहते हैं तो पूरी श्रद्धा भाव से उनकी पूजा, व्रत शुक्रवार के दिन करें. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बनाए रखती हैं. साथ ही कई समस्याओं, परेशानियों से छुटकारा भी मिल सकता है.

शक्रवार के 6 आसान उपाय, दूर करेंगे सभी परेशानियां

1. पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार, यदि आपको अपनी आर्थिक तंगी दूर करनी है तो अपने घर तीन कन्या को बुलाएं. उन्हें खीर बनाकर खिलाएं. पीले रंग का वस्त्र दान करें और दक्षिणा देकर विदा करें. इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद देती हैं.

2. मां लक्ष्मी का पसंदीदा फूल है कमल. सुबह उठकर स्नान करने के बाद साफ और सफेद रंग के वस्त्र धारण करें. मां लक्ष्मी की पूजा करें और कमल का फूल उनकी चरणों में चढ़ाएं. कमल का फूल घर से बुरा और नेगेटिव शक्तियों को दूर कर सकता है. घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. तरक्की के रास्ते खुलते हैं. कमल के पुष्प से पूजा करने से घर धन, अन्न से भरा रहता है.

3. आज के दिन जो व्यक्ति काली चीटी को चीनी खाने के लिए देता है, उसके सभी रुके हुए महत्वपर्ण कार्य पूरे होने लगते हैं. आपका भी कोई जरूरी काम कई दिनों से अटका पड़ा है तो आप लगातार ग्यारह शुक्रवार को काली चीटियों को चीनी के दाने डालें, ऐसा करना बेहद शुभ होता है.

4. आर्थिक तंगी है, घर में रुपये-पैसों का आगमन नियमित रूप से नहीं हो रहा है तो आप आज के दिन माता लक्ष्मी की पूजा के साथ गणेश भगवान की पूजा-आराधना करें. लक्ष्मी जी को कमल के पुष्प, खीर, मखाना, बताशा, गुलाब, शंख आदि चढ़ाएं. इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपना आशीष देती हैं, जिससे धन, संपत्ति में वृद्धि होने लगती है.

इसे भी पढ़ें: Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये 5 उपाय, माता लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद, धन-संपत्ति, सुख और समृद्धि में होगी बढ़ोत्तरी

5. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करने से धन की कमी दूर होती है. जीवन में खुशियां आती हैं. साथ ही शाम के समय घर में अंधेरा ना रखें, क्योंकि इस समय लक्ष्मी जी घर में प्रवेश करती हैं. मान्यता है कि शाम के समय अंधेरा रखने से नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है. इससे माता लक्ष्मी घर में प्रवेश किए बिना ही वापस लौट सकती हैं. पांच बजे शाम से ही घर के हर कोने में रोशनी कर दें.

6. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सुबह के समय गाय को रोटी में गुड़ डालकर खिलाएं. माता लक्ष्मी खुश होंगी और अपनी कृपा बरसाएंगी. जिंदगी में आर्थिक तंगी की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha

#Shukrawar #Upay #शकरवर #क #कर #य #उपय #म #लकषम #खल #दग #उननत #क #मरग #धनदलत #स #भर #जएग #घर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top